Ola s1 pro vs Ather 450X: कौन सा इलेक्ट्रिक स्कूटर है बेहतर

Ola s1 pro vs Ather 450X: पिछले कुछ सालों में Ather ने इलेक्ट्रिक स्कूटर के मार्केट मेंअपनी पकड़ इस तरीके से जमा रखी थी कि इसके अलावा कोई अच्छा इलेक्ट्रिक स्कूटर मार्केट में कोई और नहीं था। लेकिन Ather को टक्कर देने के लिए मार्केट में OLA ने भी अपने इलेक्ट्रिक स्कूटर को लांच किया जिसका उसने नाम रखा Ola S1 PRO । बोलने को तो Ola S1 प्रो Ather 450x से हर मामले में अच्छा है लेकिन हम जानेंगे कि असल जिंदगी में यह दोनों इलेक्ट्रिक स्कूटर कैसे परफॉर्म करते हैं।

Ola s1 pro vs Ather 450X | Design

Ola s1 pro vs Ather 450X मैं डिजाइन कंपैरिजन करें तो पहली नजर में दोनों ही स्कूटर बहुत ही स्टाइलिश और मॉडर्न लगते हैं । लुक वाइस Ather बहुत ही मॉडर्न लगता है लेकिन ओला का सिंपल डिजाइन फ्यूचर से आया हुई स्कूटर लगता है। 

दोनों ही स्कूटर मेंआपको 7 इंच TFT  डिस्पलेमिल जाता हैलेकिन बड़ा बॉर्डर होने के कारण ओला का डिस्प्ले Ather से काफी बड़ा लगता है।  

दिखने में भले ही दोनों स्कूटर अच्छे हैं लेकिन atherमें इस्तेमाल किए गए पदार्थ की क्वालिटी बहुत ही उत्तम है । 450X का हर हिस्सा, शीशे से लेकर नंबर प्लेट तक, साइड स्टैंड बहुत ही हाई क्वालिटी के लगते हैं।

वहीं दूसरे हाथ पर S1 प्रो आपको इतना प्रभावित नहीं करेगा अगर आप इसे ध्यान से देखे तो आपको बहुत सी जगह पर गैप दिखेगा और फिटिंग और फिनिशिंग भी लो क्वालिटी की लगेगी।

Features 

FeaturesOLA S1 proAther 450x
Under Seat Storage36ltr22 ltr
Max Power8,500 W6,400 W
Max Torque58 Nm26 Nm
Top Speed (Kmph)11690
Battery Charging Time (Hrs)86.30

अगर फीचर्स की बात करें तो यह दोनों ही स्कूटर मार्केट में सबसे ज्यादा फीचर्स देने वाले इलेक्ट्रिक स्कूटर है। इधर काफी सालों से इलेक्ट्रिक स्कूटर में फीचर्स देने के मामले में मार्केट में राज करता था । इसमें आपको बड़ा TFT डिस्पले, रिवर्स फीचर, ब्लूटूथ कनेक्टिविटी, नेवीगेशन और अपडेट्स मिलते थे ।

पर जब ओला मार्केट में आया तो उसने इससे भी ज्यादा फीचर्स प्रॉमिस किया।

यह फीचर्स मार्केट में बहुत ही रिवॉल्यूशनरी थे जैसे कि इस स्कूटर में आपको कोई फिजिकल चाबी नहीं मिलती । इसे आप अपने स्मार्टफोन से ऑन कर सकते हैं या फिर इसमें आप 6 डिजिट का पासवर्ड डालकर ऑन कर सकते हैं ।

यह फीचर सुनने में तो बहुत ही बढ़िया लगते हैं लेकिन असल जिंदगी में इस्तेमाल करने पर पता चलता है कि यह इतना भी प्रेक्टिकल नहीं है। बटन दबाना , पासवर्ड डालना फिर ब्रेक दबा कर एक और बटन दबाना बहुत ही टाइम कंजूमिंग है ।

Performance

ओला ने मोटर स्पेसिफिकेशन के मामले में महत्वपूर्ण बढ़त हासिल की है, जो न केवल Ather की 6 किलोवाट की तुलना में 8.5 किलोवाट के साथ पावर में सुपीरियर है, बल्कि बेहतर परफॉर्मेंस भी प्रदान करता है। जबकि दोनों स्कूटर एक्सीलरेशन के दौरान एक आवाज और कभी-कभी हल्के वाइब्रेशन करते हैं, Ather के मुकाबलेओला थोड़ी शांत गाड़ी है

पर आखिरी बार जो हमने OLA चलाई थी उसके मुकाबले नए ओला बहुत ही अलग-अलग रही है, थर्मल इश्यूज होने के कारण कंपनी ने शुरुआती एक्सीलरेशन को थोड़ा काम कर दिया है जिसके कारण 25-30kph तक गाड़ी धीमा एक्सीलरेशन लेती है और उसके बाद सही तरह से रफ्तार पकड़ती है 

हमारे टेस्ट में यह भी पता चला कि 40 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार तक Ather450x ज्यादा तेज है OLA से, लेकिन उसके बाद ola, Ather को पीछे छोड़ देती।

OLA के इतना अपडेट लाने के बाद भी उसमें थोड़ी हिटिंग प्रॉब्लम है, मोटर गर्म होते ही हाइपर मोड़ से नॉर्मल मोड में स्विच कर देती है।पहाड़ी इलाके में भी चढ़ाई चढ़ते चढ़ते कभी-कभी ओला Heat होते ही नॉरमल मॉड में आ जाती है।

Range

कोई सा भी इलेक्ट्रिक व्हीकल लेने से पहले कस्टमर उसकी रेंज जरूर देखा है और इस मामले में OLA ather को बहुत पीछे छोड़ चुका है। 50% ज्यादा बैटरी होने के कारण OLA आपको Ather से कहीं गुना ज्यादा रेंज प्रदान कर देता है।

नेचुरल एनवायरमेंट मे और ट्रैफिक में गाड़ी चलाने के बाद Ather  ने 74KM की रेंज थी , वहीं OLA ने 100KM की रेंज दी। और नॉर्मल मोड में यह नंबर बढ़कर Ather के लिए 88 KM और OLA के लिए 128KM हो गया।

यह नंबर्स प्रैक्टिकल जिंदगी में तो काफी बढ़िया है लेकिन हमें यह पता चला हैकी रेंज दिखाने वाले मीटर का बिल्कुल भरोसा ना करें क्योंकि यह मीटरअसली रेंज से थोड़ा ज्यादा ही दिखते हैं.

अगर हम रेंज के मीटर का कंपैरिजन करें तो Ather का मीटर OLAके मुकाबले ज्यादा एक्यूरेट है

स्कूटर के साथ दिए गए विवेक चार्जर से यदि आप अपने स्कूटर को चार्ज करेंगेतो ather सिर्फ 6.30 hours में चार्ज हो जाएगा, वही बड़ी बैटरी होने के कारण ola आपको 8 घंटे में स्कूटर फुल चार्ज करके देगा।

Conclusion Ola s1 pro vs Ather 450X

OLA S1 प्रो आपको मिल जाएगा ₹139828 में वही आपको Ather के लिए देने पड़ेंगे ₹137508 तो फीचर्स के हिसाब से सोच समझ कर आप चयन कर सकते हैं अपना इलेक्ट्रिक व्हीकल। बिजली से चलने वाला स्कूटर खरीदना बहुत ही अच्छा सुझाव है, प्रकृति को बचाने में और हवा को स्वच्छ रखने में

Note

सभी pricesउसे समय की है जिस समय यह आर्टिकल लिखा गया है और वर्तमान काल में यह प्राइस अलग-अलग हो सकती हैं Source:- bikewale.com
Ola s1 pro vs Ather 450X

Also Read

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *