गले की खराश से छुटकारा आसान तरीके से ➕योग से निरोग

आजकल यह सुनने में आ रहा है कि कोई बोल रहा है की गले की खराश हो रही है गले में खिच-खिच हो रही है, आंखों में से पानी आ रहा है कान दुख रहे हैं क्योंकि गला नाक कान यह सब तो कनेक्ट ही है। कहीं ना कहीं कुछ प्रॉब्लम हैअभी यह जो गले की खराश इस पर योग सीधी बात कहता है । 

योग कहता है कि कोई भी प्रॉब्लम जब शरीर पर आता है आपको सिग्नल देता है फर्स्ट सिंपटम जब कोई भी डिजीज की हो कोई भी रोग का होना उसको पकड़े । ध्यान दे अपनी और जब अपनी और आपका ध्यान आएगा तो समझ में आएगा वह तालू है ना हमारा वह तालु पर खुजली चल रही है एलर्जी । तो यह सब सिंपटम और दुखना जब खाना खा रहे हैं तब थोड़ा गला दुखता है कभी-कभी बुखार आ रहा है ।

अब करना क्या चाहिए (सवाल जवाब)

गले की खराश

सबसे पहले तो यह है कि थोड़ी गर्मी बढ़ाएं शरीर में और उसके लिए जरूरी है कि गर्म पानी उसमें नमक डालकर और उसके गरारे करें जल नीति भी कर सकते हैं अगर आती हो तो लेकिन गरारे तो जरूर करें खाना खाने के बाद तुरंत खाते से ही आधा गिलास गर्म पानी पी ले जब गला खराब हो रहा है, अभी हुआ नहीं होने के बाद भी यह कर सकते हैं ।

दूसरी चीज की आप जरा बोले कम क्योंकि बोलने में गला और खराब होता है और जोर से तो कभी भी ना बोले गला बिगड़ेगा ।जब आप ट्रैवल करते हैं तब मुंह बंद रखें, अब जैसे रिक्शा में जा रहे हैं तब पॉल्यूशन सीधा गले से अंदर आता है देखा आपने लोग ऐसा सांस ले ले के बोलते हैं मुंह खोलकर फास्ट फास्ट बोले चले जा रहे हैं पॉल्यूशन सब गले पर सीधा जाता है जबकि नाक से सांस लेनी चाहिए मगर नहीं होता बोल रहे हैं वह बोलना बंद करें । 

जरूरी है कि हम खाने में ध्यान दें अब जब गड़बड़ी है तब तली हुई चीज तो मत ही खाओ बहुत ही तीखी और मसालेदार चीज मत खाओ जरा उबली हुई सादी चीज खाओ और उससे फायदा हो जाएगा ।ज्यादा नींबू पेट में जाना चाहिए अदरक पेट में जाना चाहिए एक पानी को अदरक में, हरी चाय की पट्टी में ,काली मिर्च में ,पानी को अगर उबाल दिया जाए और वह पानी में नींबू डालकर अगर पिया जाए तो यह गले को बहुत ही जल्दी ठीक कर सकता है ।यह सारी कोशिश हमें करनी है ,प्रॉब्लम को बढ़ाना नहीं है और आप देखोगे कि यह बहुत जल्दी ठीक हो सकता है।

अफवाहें(उदाहरण)(गले की खराश)

पहली

ऐसी बहुत सारी जो गलत हमारी विचारधारा है उस पर ध्यान दीजिए । सबसे पहले गलत विचारधारा की यह इंफेक्शन है और लोगों का इन्फेक्शन लग गया । इन्फेक्शन योग कहता है कभी नहीं लगता अगर आपकी इम्यूनिटी स्ट्रांग है ,आपकी रोग प्रतिकारात्मक शक्ति अगर स्ट्रांग है अगर अच्छी है तो आपको कोई भी इन्फेक्शन नहीं लगेगा और वह तभी संभव है जब आप अच्छा खाएंगे और अच्छा सोएंगे ।आपको पता है कि जब भी प्रॉब्लम शुरू होता है एक घंटा या दो घंटा ज्यादा सो जाना चाहिए रात को ।यह अगर करेंगे तो शक्ति बढ़ेगी हमारी ।

दूसरी

दूसरी अफवाह है कि जब गला खराब होता है क्योंकि ठंडी के दिन  होते हैं तो खराब होता है वह भी गलत है कभी भी गला खराब हो सकता है ।अगर आप गलतियां करते हो,ठंडा ठंडा पी लेते हो गला खराब होना ही है। शरीर के अंदर टेंपरेचर बनाए रखना बहुत जरूरी है आप समझो कि एक टेंपरेचर हम लेते हैं ना वह कम वाली चीज नहीं लेनी चाहिए इसलिए जरूरी है कि नॉर्मल एटमॉस्फेयर का टेंपरेचर लेकर खाना खाया जाए बहुत गर्म भी नहीं बहुत ठंडा भी नहीं तो ध्यान दें।

आप आइसक्रीम खा रहे हैं मुंह में उसे पिघलने दे और फिर धीरे से गले में उतारे और वह भी उसके बाद गर्म पानी पी ले तो आप आइसक्रीम एंजॉय कर सकोगे लेकिन ठंडा पर बर्फ डालकर कभी भी नहीं लेना  है ।

आसन क्या करें-

योग के हिसाब से करना बहुत जरूरी है गले की चीजों को सही रखने के लिए ।गले की खराश हो जाए तो सबसे पहली चीज  जो करनी चाहिए वह है ।

गले की खराश
  1.  धनुरासन
  2. त्रिकोणासन
  3. कोणासन नंबर 3 करें
  4. प्राणायाम नंबर 4
  5. भ्रामरी प्राणायाम

सारी चीज हमें करनी है और अपने आप को स्वस्थ रखना है ।  यह सब सुनने के बाद में अगर आपके मन में कोई भी प्रश्न हो कोई भी रोग के बारे में जानना हो तो आप हमारे कमेंट सेक्शन में अपने प्रश्न पूछ सकते हैं और हम उसका उत्तर जरुर देंगे। 

नमस्कार । 

see more :

role-of-yoga-in-mental-illness

yoga-for-back-pain

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *