3 soup for your healthy lifestyle :20 मिनट के अंदर-अंदर बन जाने वाले तीन सूप रेसिपी

सूप तो आप ने जिंदगी में बहुत पिये होंगे पर जो soups आप आज इस आर्टिकल में सीखने जा रहे हैं 3 soup for your healthy lifestyle उनकी तो बात ही कुछ अलग है इस आर्टिकल में हम बनाएंगे तीन अलग-अलग सात्विक सूप्स।

सबसे पहले हम बनाना सीखेंगे एक तीखे चटपटे स्वाद वाले कच्चे पपीते का सूप , उसके बाद हम बनाएंगे सर्दियों के लिए एक परफेक्ट गाजर जीरे का सूप फिर आखिर में हम बनाएंगे दुनिया का सबसे पौष्टिक टोमेटो सूप। पौष्टिक कहना इसलिए जरूरी है क्योंकि इसमें बहुत सारी विशेषताएं छिपी हुई है ।

सबसे पौष्टिक? वो कैसे? बस देखते रहिए , रेसिपी से बढ़ने से पहले एक जरूरी बात । हम सोचते हैं कि सूप एक ऐसी चीज है जो हम अपने भोजन से पहले खाते हैं लेकिन आज जो हम सूप्स बनाने वाले हैं वह इतने फिलिंग है कि आप उन्हें अपने लंच या डिनर की रिप्लेसमेंट में भी खा सकते हैं।यह सारी रेसिपीज दो लोगों को सर्व करती है ।

पहला सूप (कच्चे पपीते का सूप)(3 soup for your healthy lifestyle)

3 soup for your healthy lifestyle

तो चलिए शुरू करते हैं कच्चे पपीते के सूप से ,हर बाइट में इतने सारे अलग-अलग स्वाद मुंह में आते हैं कि ऐसा लगता है कि मुंह में फ्लेवर्स का डांस चल रहा है । इसको बनाने के लिए हमें चाहिए एक कच्चा पपीता जो बाहर से हरा और अंदर से सफेद होता है सबसे पहले हम पपीते के छिलके को उतार कर उसको मोटा-मोटा काट लेंगे । टोटल में हमें तीन कप छिला और मोटा कटा हुआ पपीता चाहिए।

तीन कप के लिए आपका लगभग एक छोटा कच्चा पपीता लग जाएगा। कटे हुए पपीते को थोड़ा सा स्टीम होने दे जब तक वह मुलायम ना हो जाए। अगर आपके पास स्टीमर नहीं है तो आप इसे पतीले की मदद से भाप दे सकते हैं।जब तक पपीता स्टीम होता है हम अपने सारे मसाले तैयार कर लेते हैं जो इस सूप में स्वाद लाते हैं।

सामग्री क्या डाले(3 soup for your healthy lifestyle)

एक छोटा पतीला ले और उसे धीमी आंच पर रख दे अब इसमें डाले आधी बारीक कटी हुई हरी मिर्च, दो चम्मच धनिया के बीज ,एक चम्मच बारीक कटा हुआ अदरक और डेट चम्मच ताज कटा हुआ लेमनग्रास डालें। इन्हें एक साथ अच्छे से भून ले ।फिर इसमें एक चौथाई कप पानी डालें और कुछ देर तक धीमी आंच पर पकने दें।

आप शायद सोच रहे हैं होंगे ‘लेमनग्रास’ यह कहां से मिलेगी। दरअसल, लेमनग्रास एक ऐसा पौधा है जिसे आप आसानी से अपनी बालकनी या छत या फिर कमरे में उगा सकते हैं यह कोई ज्यादा जगह नहीं लेता मात्र एक छोटे से पॉट में भी उग सकता है।आप इसे बहुत ही आसानी से किसी भी नर्सरी से प्राप्त कर सकते हैं यह कोई ज्यादा महंगा पौधा नहीं है, और आप इसका उपयोग अलग-अलग व्यंजनों में बढ़िया स्वाद लाने के लिए उपयोग कर सकते हैं। 

वापस पपीते की ओर जिसे हम स्टीम के लिए छोड़ चुके थे वह भी अब पक चुका होगा, इसे थोड़ा ठंडा होने दे। बस अब इस मिक्सचर को एक मिक्सी में डालें और इसमें उबला हुआ पपीता, डेड बड़े चम्मच नींबू का रस, और दो चम्मच सेंधा नमक डालें। 

सारी सामग्री को ढंग से मिलने तक पकाएं जिससे यह अच्छी तरह से मिल जाए। फिर इसे एक बड़े कटोरे में निकाले और परोसने से ठीक पहले एक कप नारियल का दूध डालें। नारियल दूध इस सूप को क्रीमी बनाता है , बनाना भी काफी आसान है यह 5 से 10 मिनट में बन जाता है।ध्यान रखें कि इसे हमेशा घर पर ही तैयार करें कभी पैकेट वाला नारियल का दूध ना खरीदें। 

नारियल दूध बनाने के लिए हमें चाहिए एक कप कटा हुआ नारियल, कच्चा नारियल और दो कप पानी इन्हें बस मिक्सी में पीस ले और एक पतले सूती के कपड़े से छान ले।सूप में हमें सिर्फ एक कप नारियल का दूध डालना है और उसे ढंग से मिलाना है। 

अब आप इसे सर्व कर सकते हैं और ऊपर से इसमें और स्वाद बढ़ाने के लिए आप इसमें ऊपर से एक चौथाई ताजा  उबला हुआ मक्का , एक चौथाई कप बारीक कटे हुए धनिया के पत्ते। यह दोनों टॉपिंग्स वास्तव में काफी महत्वपूर्ण है क्योंकि यह आपके सूप में टेक्सचर लाती है तो लीजिए आपका सूप तैयार हुआ।बच्चों से लेकर बड़े तक सभी को यह सूप बहुत पसंद आएगा। अब आप यह सूप बना सकते हैं ।

क्या न करे

आपको दो चीजों का ध्यान रखना है 

1–पहली बात आपको नारियल दूध को डालने के बाद कभी भी सूप को गरम नहीं करना है क्योंकि सात्विक भोजन में हम कभी भी नारियल को गैस पर नहीं पकाते ।

2–और दूसरी बात आपको सूप तैयार करने के लिए हमेशा मापने वाले चम्मच का उपयोग करना है। क्योंकि आप आसानी से किसी भी प्लेटफार्म से खरीद सकते हैं चाहे ऑनलाइन हो या ऑफलाइन। तो बढ़ते हैं अगले सूप की तरफ |

दूसरा सूप गाजर जीरे का सूप(3 soup for your healthy lifestyle)

इस सूप का कलर और टेस्ट दोनों ही मुझे बहुत पसंद है सर्दियों में हम यह सूप बहुत बनाते हैं गैस पर एक पतीले को मीडियम आंच पर गर्म करें।

क्या सामग्री डाले (3 soup for your healthy lifestyle)

 उसमें डाले एक टी स्पून साबुत जीरा, एक इंच अदरक का टुकड़ा कटा हुआ और आधा चमंच धनिया पाउडर । इन्हें अच्छी तरह चलाएं और मसाले के महकने तक भून लें। ध्यान रहे कि हमें इसमें कोई तेल या घी नहीं डालना सिर्फ ड्राई रोस्ट करना है । सात्विक खाना बनाते समय हम मिट्टी के बर्तन इस्तेमाल करते हैं मिट्टी के बर्तन बहुत ही बढ़िया है क्योंकि की पौष्टिक तत्व को यह बनाए रखता है। हो सकता है तो इन्हे जरूर इस्तेमाल करें नहीं है तो आप स्टील का बर्तन भी इस्तेमाल कर सकते हैं।

हमारे मसाले तो भुन गए अब हम इसमें डालेंगे दो कप कटी हुई गाजर यह सूप लाल जागर से बेस्ट बनता है लेकिन अगर लाल गाजर ना हो तो ऑरेंज वाली भी use कर सकते हैं ।

सभी सामग्री को पतीले में 5 मिनट तक पकने देते रहे जब सब्जियां पक जाए तो उसमें तीन कप पानी और एक बड़ा तेज पत्ता डाल दे और बाद ने आंच को मीडियम कर दे और 20 मिनट तक सारी सामग्री को पकने दे ।हैंड ब्लेंडर्स की मदद से पतीले में सभी चीजों को अच्छे से मिक्स कर ले जब तक वह एकदम स्मूथ ना हो जाए अगर आपके पास हाथ मिक्सी ना हो तो नॉर्मल मिक्सी का इस्तेमाल कर सकते हैं फिर उसमें दो टीस्पून नमक और आधा टीस्पून काली मिर्च पाउडर डालें और अच्छी तरह से मिलने दे। फिर परोसने से ठीक पहले इसमें एक कप नारियल का दूध मिला दे और अच्छे से मिक्स कर ले ।

फिर बस इसे सर्व करें और ऊपर से डाले दो टेबल स्पून कटा हुआ धनिया और दो टेबल स्पून कटे हुए पुदीने के पत्ते । मुझे इस सूप में पुदीने के पत्तो का स्वाद बहुत पसंद है तो इन्हें डालना बिल्कुल मत भूलिए । तो यह हो गया हमारा स्वादिष्ट गाजर–जीरे का सूप ।  जब आपका अगली बार कुछ गरम खाने का मन हो तो इस सूप को जरुर ट्राय करें।

तीसरा सूप टमाटर का सूप(3 soup for your healthy lifestyle)

3 soup for your healthy lifestyle

फाइनली अब हम बढ़ेंगे अपने आखिरी रेसिपी की ओर । दुनिया का सबसे पौष्टिक टोमेटो सूप। टमाटर एक ऐसा फल है जिसमें बहुत पौष्टिक तत्व भरे होते हैं लेकिन जैसे ही हम पौष्टिक तत्व को आग के संपर्क में लाते हैं यह एकदम से खत्म हो जाते हैं और हम जो टोमेटो सूप आज तक बनाते आए हैं उसमें हम टमाटर को पका पका कर उसके अंदर के सारे न्यूट्रिएंट्स निकाल देते हैं लेकिन आज जो हम टमाटर सूप बनाएंगे उसमें हम टमाटर को पकाएंगे नहीं बस कुछ देर गरम पानी में भिगोएंगे ताकि आपको टमाटर का पूरा पोषण मिल पाए ।

आप अपने हिसाब से मीडियम साइज के टमाटर लीजिए और उन्हें 15 मिनट के लिए गर्म पानी में डुबाए और उन्हे प्लेट से ढक दे ।15 मिनट के बाद उनका छिलका निकालदे और अंदर से बीच वाला हिस्सा हटा दे यह बहुत जरूरी है । फिर एक पतीला ले और उसे मध्यम आंच पर गर्म करें ।

सामग्री क्या डाले (3 soup for your healthy lifestyle)

इसमें हम डालेंग एक चौथाई कप कटी हुई लौकी, एक चौथाई कप कटी हुई गाजर एक चौथाई कप आलू, एक चौथाई कप कटी हुई लाल शिमला मिर्च और डेड कप पानी फिर पतीले को ढक दे और सब्जियों को 15 मिनट तक पकने दे। फिर पतीले में पक रही सब्जियों और पानी को एक मिक्सी में डालें साथी मिक्सी में छिले हुए बीज रहित टमाटर और आधा टीस्पून सुखी रोजमरी भी डाले स्मूथ होने तक सारी सामग्री को एक साथ पीस ले आखिर में उसमें डालें तीन चौथाई टीस्पून सेंधा नमक एक चौथाई काली मिर्च पाउडर और आधा टीस्पून ओरिगैनो की सूखी पत्तियां बस यह हो गया आपका खट्टा मीठा और सुपर हेल्थी टोमेटो सूप भी तैयार ।

तो ये हो गए हमारे तीनो सूप रेडी अब बस इंतजार किस बात का आज ही डिनर में यह सूपो को आजमाए(3 soup for your healthy lifestyle).

Read also

ROLE OF YOGA IN MENTAL ILLNESS

गले की खराश से छुटकारा आसान तरीके से ➕योग से निरोग

वजन घटाने के लिए क्या खाएं?

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *