How to be healthy ।स्वस्थ रहने के पांच सूत्र

How to be healthy वो बी 5 आसान तरीके में जानिए ,हेल्थ बिल्कुल वेल्थ के जैसा है जब तक हम उसे खो नहीं देते तब तक हमें उसकी असली कीमत समझ नहीं आती।जब हेल्थ से रिलेटेड कोई बड़ी प्रॉब्लम हो जाती है तब हमें ख्याल आता है नहीं अब से अपनी हेल्थ पर ध्यान देना होगा। बीमार होने से पहले अगर हम थोड़ा सा ध्यान दे तो फिर बीमार होने का तकलीफ नहीं उठाना पड़ता है ।

पूरे दिन में जितनी टाइम आप अपने इस मोबाइल के करते हो बस इतना टाइम और एनर्जी अगर आप अपनी हेल्प से ध्यान देने पर इन्वेस्ट करो तो आपकी लाइफ कितनी बदल सकती है आपको अंदाजा भी नहीं है ,और इस लिए आज इस आर्टिकल मे मैं आपके साथ पांच ऐसे आसान टिप्स शेयर करने वाला हूं जिनको फॉलो करना बहुत ही इजी है लेकिन रिजल्ट्स काफी बड़ी है तो चलिए शुरू करते हैं

स्मार्ट आइडिया नंबर 1(How to be healthy )

स्लीप ऑन यॉर लेफ्ट साइड नीचे दी गई पिक्चर से ही साफ पता चलता है कि क्यों हमें लेफ्ट साइड मुड़ के ही सोना चाहिए। हमारे स्टमक के स्ट्रक्चर के मुताबिक राइट साइड मुड़ के सोने से स्टमक एसिड हमारे पेट में कई तरह के प्रॉब्लम्स क्रिएट करते हैं जैसे कि इनप्रॉपर डाइजेशन ,ब्लड फ्लो में रुकावट ,हार्ट बर्न, ऐसे कई तरह के डिजीज पैदा हो सकते हैं जहां पर लेफ्ट साइड होकर सोने पर स्टमक के स्ट्रक्चर के मुताबिक स्टमक एसिड अच्छे से डाइजेशन में हेल्प कर पाते हैं.

How to be healthy ।स्वस्थ रहने के पांच सूत्र

स्मार्ट आइडिया नंबर 2(How to be healthy )

डेली वॉटर ड्रिंक रिमाइंडर हमारे बिजी लाइफ में हम में से ज्यादातर ही पानी पीना बिल्कुल ही भूल जाते हैं ।या बस जब प्यास लगती है तभी थोड़ा सा पानी पी लेते हैं जो कि हमारे हेल्थ के लिए बिल्कुल भी सही नहीं है । आपको दिन भर में ज्यादा पानी पीना चाहिए जिससे आपकी हेल्थ बनी रहे।

इन सब के लिए कई कई ऐसे ऐप है वॉटर ड्रिंक रिमाइंडर के नाम से जिनको आप आसानी से अपने मोबाइल फोन पर इंस्टॉल कर उसे कर सकते हैं। यह एप आपकी इस प्रॉब्लम को सॉल्व कर सकता है इस ऐप के जरिए आप कब और कितना पानी पी रहे हो उसका हिसाब तो आप रखी पाओगे उसके साथ-साथ यह आपको टाइम टू टाइम नोटिफिकेशन देके आपको पानी पीने का याद भी दिला देगा बचपन में मम्मी यह काम करती थी अब चलो मोबाइल एप ही सही।

स्मार्ट आइडिया नंबर 3(How to be healthy )

वॉक मोर WHO मतलब वर्ल्ड हेल्थ आर्गेनाईजेशन के रिकमेंडेशन के मुताबिक हेल्दी रहने के लिए हमें हर रोज 8000 स्टेप्स चलना चाहिए ।आप डेली ऑनलाइन एवरेज कितने स्टेप्स चलाते हो। इसका जवाब आप में से ज्यादा थ्री ठीक से बता नहीं पाएंगे ।लॉर्ड केल्विन ने कहा था “If you can’t measure you cannot improve it”। तो रोज आप कितना स्टेप्स चलाते हो उसे मैसेज करने के लिए आप एक फिटनेस ट्रैकर यूज कर सकते हो ।

आप चाहो तो उसे ऑनलाइन स्टोर या ऑफलाइन स्टोर से जाकर बैंड को खरीद सकते हो इससे आपको एक सही अंदाजा होगा आप डेली कितने स्टेप्स चलते हो और आपको कितना और ज्यादा चलना चाहिए। चलने के लिए बैंड खरीदना जरूरी नहीं है, अगर कुछ जरूरी है तो वह ही अवेयर होना ।चलने का कोई भी बहाना ढूंढ लीजिए लिफ्ट के बदले में सीडी यूज कीजिए ,या घर में ही थोड़ा सा इधर-उधर वॉक कर लीजिए बस इतना ही काफी है ।

walk more

स्मार्ट आइडिया नंबर 4(How to be healthy )

च्यू योर फूड 32 टाइम्स आयुर्वेद में कहा गया है किसी भी बीमारी का जड़ है हमारा पेट अगर हम हमारे पेट को हेल्दी रख पाए तो हमारा शरीर भी हेल्दी रहेगा और पेट ठीक करने के लिए दो चीज सबसे ज्यादा जरूरी है

  1. जंक फूड नहीं खाना
  2. डाइजेशन पावर सही रखना

इन दोनों ही चीजों में आपको बहुत ज्यादा मदद मिलेगा अगर आप अपने खाने को 32 बार चबा के फिर खाते हो ।कोई भी जंक फूड अगर आप 32 बार चबाकर फिर खाते हो तो वह जंक फूड बिल्कुल भी टेस्टी नहीं लगेगा लेकिन कोई भी हेल्दी खाना आप जितना चबाके खाओगे उतना और अच्छा लगेगा।

इसलिए अगर आप 32 बार चबाकर फिर खाना खाते हो तो ऑटोमेटेकली आपको जंक फूड खाने का मन ही नहीं करेगा और दूसरी तरफ खाने का 50% डाइजेशन हमारे मुंह के अंदर खाना रहते वक्त ही हो जाना चाहिए बाकी के 50% पेट में जाकर।

खाना जल्दी से निगल जाने पर डाइजेशन में मुंह का पार्ट ठीक से हो नहीं पाता जिस वजह से खाना ठीक से डाइजेस्ट भी नहीं हो पाता ।इसलिए थोड़ा सा तकलीफ उठाकर एक बार अगर हम 32 बार चबाके खाना खाने की हैबिट बना ले तो बड़ी ही आसानी से हम बहुत सारे प्रॉब्लम्स को ओवर कम कर सकते हैं ।

स्मार्ट आइडिया नंबर 5(How to be healthy )

क्रिएट ए हेल्दी एनवायरमेंट अगर आपके क्लोज फ्रेंड सारे ऐसे हैं जो हर रोज जंक फूड्स खाते रहते हैं। जिनके लिए लेजी मतलब कूल और एक्सरसाइज मतलब बोरिंग है और इधर दिन में 10 12 सिगरेट कभी-कभी रंगीन पानी की पार्टी । अगर वह सभी ऐसे लाइफस्टाइल लीड करते हैं तो चांसेस है कि उनके साथ कॉपअप करने के लिए आप भी वैसे ही लाइफस्टाइल को अपना लोगे।

दूसरी तरफ अगर आपके क्लोज फ्रेंड्स ऐसे हैं जो हेल्थ कॉन्शियस हे । जो लोग हर रोज एक्सरसाइज करते हैं जंक फूड जितना हो सके अवॉइड करने की कोशिश करते हैं तो फिर चांसेस है कि आप भी उनके जैसे ही लाइफस्टाइल अडॉप्ट करने की कोशिश करोगे ।
इसलिए अपने सबसे पास क्लोज पर्सन जिनके साथ आप दिन में ज्यादातर टाइम स्पेंड करते हो ।हो सके तो ऐसे चूज करो जो लोग हेल्थ कॉन्शियस है जिन्हें पता है हेल्थ इस द रियल वेल्थ ,और वह उसे प्रैक्टिस भी करते हैं।

create a healthy environment


इसके अलावा अगर आपकी घर की फ्रिज ढेर सारे कैडबरी और कोल्ड ड्रिंक से हमेशा भरा पड़ा रहता है तो ऐसा करना बंद कीजिए क्योंकि अगर घर में ही जंक फूड भरे-पड़े होंगे तो ऐसे एनवायरमेंट में खुद को हेल्दी रखने का कोशिश करना भी बेकार है। क्योंकि वह बहुत ही मुश्किल हो जाएगा इसलिए अपने चारों तरफ एक ऐसे हेल्दी एनवायरमेंट क्रिएट कीजिए जिससे कि आपको एक हेल्थी लाइफस्टाइल लीड करने के लिए हमेशा मोटिवेशन मिलता रहे ।

कंक्लूशन(How to be healthy )

तो चलिए आखिर में एक बार फिर से इस पूरे आर्टिकल को सम अप कर लेते हैं । इजीली हेल्दी रहने के लिए नंबर वन हमेशा लेफ्ट साइड मुड़ के सोना चाहिए ।नंबर 2 वॉटर ड्रिंक रिमाइंडर ऐप यूज कीजिए और सही मात्रा में पानी पीजिए । नंबर 3 डेली एक एवरेज 8000 स्टेप्स चलिए ।नंबर 4 32 बार चबाकर फिर खाना खाईये ।नंबर 5 अपनी चारों तरफ एक हेल्थी एनवायरमेंट क्रिएट कीजिए।

हमेशा याद रखियेगा “ITS NEVER TOO EARLY OR TOO LATE TO WORK TOWARDS BEING THE HEALTHIEST YOU”।

आपसे एक छोटी सी रिक्वेस्ट है अगर इस आर्टिकल की मदद से आपको अपनी लाइफ की किसी भी प्रॉब्लम का सॉल्यूशन ढूंढने में सच में इतनी सी मदद हुई हो तो जरूर अपने दोस्तों के साथ शेयर कीजिए ।और अधिक जीवन से जुड़ी कुछ हेल्थी टिप्स जानना चाहते हो तो नीचे दिए गए हमारे ओर भी आर्टिकल पढ़े-

Also read:

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *